Monday 16 September 2013

ज़मीन का सवाल और आज का सच - गिरिजेश


प्रिय मित्र, गुज़रे हुए कल के ज़मींदारी के ज़माने का कड़वा सच आज भी हम में से हर एक के दिल के एक कोने में करकता और टीसता रहता है. तब जब मालिक के लठैतों द्वारा हरवाह-चरवाह को पेड़ से बाँध कर और बरहे से पीट-पीट कर लाठी के हूरे के ज़ोर पर ज़बरदस्ती बेगार खटाया जाता था. जब ठाकुर ग़रीब की झोंपड़ी के भीतर घुस कर उसकी घरवाली के साथ सोता था. जब छान-छप्पर से लौकी-कोहड़ा तक उतरवा लिया जाता था. जब डांगर खाना पड़ता था और गोबरहा जांते से पीस कर रोटी बनानी पड़ती थी, तब ज़ोर ठाकुर के पास था और ग़रीब आज से कई गुना अधिक लाचार था. मजबूरी थी. पीढी-दर-पीढी उसे ठाकुर के अत्याचार को बर्दाश्त करना ही पड़ता था. तब गरीब की ज़िन्दगी ज़हर थी और उसे जीना और बर्दाश्त करना और भी मुश्किल.

मगर अब ज़माना वैसा ही नहीं रहा. वह बहुत हद तक बदल चुका है. ठाकुर तब की तुलना में अपनी कामचोरी के चलते और टूटा है, बिखरा है और और ग़रीब हुआ है. और दूसरी ओर दलित और पिछड़ी जातियों का मेहनती इन्सान देस-परदेस में खटने-कमाने-बचाने के चलते और सशक्त हुआ है. ठाकुर की ज़मीन सिकुड़ रही है. वह बिकती जा रही है और दलित और बीच की जाति के लोग उसे ख़रीद रहे हैं. मगर आज का सच भी कम कडुवा नहीं है. दोनों के गले में ज़मीन के छोटे-छोटे टुकड़े ग़ुलामी के तौक की तरह जकड़े हैं. जिससे निकल कर वे मुक्त नहीं हो सकते. पीढियों से चली आ रही ज़मीन की भूख और किसानी का पिछड़ापन उनके पैरों को गाँव के चकरोड से बाँधे हुए है.

पूर्वी उत्तर प्रदेश देश के पिछड़े इलाकों में से एक है और आज़मगढ़ उसमें भी एक पिछड़ा इलाका है. यहाँ ज़मीन पर मालिकाने का तीखा ध्रुवीकरण है ही नहीं. अधिकतर मँझोले या छोटे किसान ही हैं. बड़े भूपति इक्का-दुक्का ही हैं. और वे भी महँगे संसाधनों के न जुटा पाने के चलते परम्परागत खेती से ही चिपके हैं. उनके बेटे भी खेती के बजाय कुछ और करने के ही चक्कर में हाथ-पैर मारते रहते हैं. हाँ, रासायनिक खाद, डंकल के बीज, ट्यूबवेल की सिंचाई, ट्रैक्टर से जुताई, और यहाँ तक कि हार्वेस्टर से फसल की कटाई का इस्तेमाल हो रहा है. मगर खेती की वैज्ञानिक पद्धति का इस्तेमाल अभी भी बहुत सीमित स्तर पर हो पा रहा है. 

ठाकुर अभी भी अकड़ता है. मगर 'हरिजन उत्पीड़न' के चक्कर में फँसने से सहमता भी है. मालिक किसान अधिक लागत और कम कीमत के बीच पिस रही किसानी के दिवालिया होते जाने के चलते टूटता जा रहा है और मज़दूरी के मनरेगा के दबाव में बढ़ जाने के बाद मुश्किल से मिल सकने वाले मज़दूर को भी काम पर न रख सकने की हालत में बदहवास होने की हद तक जा पहुँचा है. मगर अभी भी उसमें अपने भूपति होने का दम्भ बचा है. 

और दूसरी ओर किसी तरह से गाँव में ज़िन्दा बचे हुए और पेट की भूख न सह सकने के चलते और और अधिक कमाने के लालच में बम्बई, दिल्ली और कलकत्ता से लेकर पंजाब और हरियाणा के खेतों तक में अपनी भरी जवानी बेचने और परदेस में भी लुट-पिट जाने के बाद थक-हार कर मन मार कर पके बालों के साथ मज़बूरी में दुबारा लौट कर गाँव में फिर से बसे हुए खेत-मज़दूर की मार्मिक वेदना की त्रासद यन्त्रणा है. 

इस इलाके में भी गाँव की ज़मीन पर आज भी लगातार तनाव बना रहता है. हारने और जीतने वाला प्रधान, नेता, दलाल, थाना, वकील - सब के सब घात लगाये जाल बिछाते रहते हैं. भूपति के खोखले दम्भ और शोषित-उत्पीड़ित दलित के आहत स्वाभिमान के बीच तनी-तना अभी भी रोज़-ब-रोज़ की ज़िन्दगी में कदम-दर-कदम कडुवाहट घोलते हुए बरक़रार है. ठाकुर पहले जितना गरजता था, अब उतना कड़कता नहीं है. वह अब चालाकी से मीठी छुरी चलाता है. मगर उसकी शातिर नज़र का काइयाँपन है कि छिपाये नहीं छिपता. 

दलित भी तो सच जानता ही है. मायावती ने बल दिया है. मगर रोटी तो ठाकुर के खेत में खटने पर ही मयस्सर होनी है. सो मजबूरन सोच-समझ कर मुँह जाब कर ठाकुर की अकड़ को बर्दाश्त भी करता है. नेता उसकी जाति का भले ही है. मग़र वह भी सुनता तो ठाकुर की ही है. अधिकारी को भी तो घूस चाहिए ही. टकराने पर गाँव भर से चन्दा जुटा कर बरसों-बरस मुकदमा लड़ना पड़ता है. और जब दो जून के खाने को ही लाले पड़े हों, तो कोई लड़ने को कैसे मन बना सकता है! मगर फिर भी यहाँ-वहाँ इक्का-दुक्का छोटी-मोटी टक्करें होती ही रहती हैं. 

इसीलिये इस इलाके में अभी तक ज़मीन के सवाल पर या खेत-मज़दूरी के सवाल पर कोई बड़ा आन्दोलन खड़ा नहीं हो सका है. मालिक किसान और खेत-मज़दूर दोनों ही एक-दूसरे की औकात जान-समझ रहे हैं. 
- आपका गिरिजेश 

इसी सन्दर्भ में लीजिए पढ़िए दलित-साहित्य की यह लोकप्रिय कविता -

ठाकुर का कुआँ - ओमप्रकाश वाल्‍मीकि

"चूल्‍हा मिट्टी का
मिट्टी तालाब की
तालाब ठाकुर का ।

भूख रोटी की
रोटी बाजरे की
बाजरा खेत का
खेत ठाकुर का ।

बैल ठाकुर का
हल ठाकुर का
हल की मूठ पर हथेली अपनी
फ़सल ठाकुर की ।

कुआँ ठाकुर का
पानी ठाकुर का
खेत-खलिहान ठाकुर के
गली-मुहल्‍ले ठाकुर के
फिर अपना क्‍या ?
गाँव ?
शहर ?
देश ?"

(नवम्बर, 1981)

(कविता-कोश)

No comments:

Post a Comment